djokovic

फुटबॉल के लिए फिटनेस टेस्ट

अधिकांश टीम खेलों की तरह, फिटनेस के कई घटक हैं जो फ़ुटबॉल (सॉकर) में सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। फ़ुटबॉल में, एरोबिक फिटनेस सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है, इसके बाद एनारोबिक फिटनेस (दौड़ने की गति और बार-बार स्प्रिंट क्षमता) और चपलता आती है।



अनुशंसित परीक्षण

नीचे सॉकर खिलाड़ियों के लिए फिटनेस परीक्षणों की मेरी अनुशंसित बैटरी है। प्रत्येक भौतिक विशेषता के लिए कई अन्य उपयुक्त परीक्षण हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है। फ़िटनेस टेस्ट चुनने के बारे में जानकारी के लिए, जाएँयहां.

शरीर की चर्बी

अतिरिक्त शरीर की चर्बी फुटबॉल खिलाड़ी की मैदान के चारों ओर स्वतंत्र रूप से घूमने की क्षमता को प्रभावित करती है, और अतिरिक्त वजन थकान को बढ़ा देगा। शरीर में वसा को का उपयोग करके मापा जा सकता हैस्किनफोल्ड विधि . यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो निगरानीशरीर के वजन में परिवर्तनमांसपेशियों में कोई परिवर्तन नहीं होने पर, शरीर में वसा परिवर्तन का संकेत देने का एक विकल्प है।

FLEXIBILITY

गतिशीलता और चोट की रोकथाम के लिए लचीलापन महत्वपूर्ण है। बॉल किकिंग कौशल में फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए अच्छा हैमस्ट्रिंग लचीलापन महत्वपूर्ण है। बैठो और परीक्षा तक पहुँचोपीठ के निचले हिस्से और हैमस्ट्रिंग लचीलेपन के लिए किया जा सकता है।

फ़ुटबॉल में गति महत्वपूर्ण है

शक्ति और शक्ति

शक्ति के स्तर को निर्धारित करने और प्रशिक्षण कार्यक्रमों के संयोजन में शक्ति परिवर्तन की निगरानी के लिए शक्ति (और शक्ति परीक्षण) भी किया जाना चाहिए। ऊर्ध्वाधर कूद परीक्षणपैर की शक्ति को मापने के लिए किया जा सकता है।अधिकतम शक्ति परीक्षणविशेष अभ्यास के लिए आयोजित किया जाना चाहिए।

रफ़्तार

फुटबॉल में अधिकतम दौड़ने की गति और त्वरण बहुत महत्वपूर्ण हैं। कर रहा हूँ40m . से अधिक स्प्रिंट परीक्षण, पहले 10 मी के लिए विथा विभाजन समय उपयुक्त है।

चपलता

फ़ुटबॉल के लिए तेज़ी से दिशा बदलने की क्षमता बहुत ज़रूरी है। 505 चपलता परीक्षण एक सरल चपलता परीक्षण है जो 180 डिग्री दिशा बदलने की क्षमता को मापता है। विशेष रूप से सॉकर की मांगों के लिए डिज़ाइन किए गए अधिक जटिल परीक्षण भी हैं जैसे किबालसम रन, और यहएरोहेड चपलताआमतौर पर फुटबॉल खिलाड़ियों के लिए उपयोग किया जाता है।

स्प्रिंट दोहराएं

फ़ुटबॉल खिलाड़ियों को लगातार कम तीव्रता वाली गतिविधि के साथ-साथ उच्च तीव्रता वाले काम के छोटे फटने का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है। दोहराए जाने वाले स्प्रिंट परीक्षणों को न केवल अवायवीय शक्ति को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि उच्च तीव्रता वाले व्यायाम के छोटे फटने से उबरने की क्षमता भी है। आप जैसे परीक्षणों के साथ केवल दोहराने वाली स्प्रिंट क्षमता का परीक्षण कर सकते हैंस्प्रिंट थकान परीक्षण . फ़ुटबॉल मैचों की मांगों को अनुकरण करने के लिए डिज़ाइन की गई अधिक फ़ुटबॉल विशिष्ट गतिविधियों के लिए,लॉफबोरो आंतरायिक शटल टेस्टइसमें जॉगिंग, रनिंग और स्प्रिंटिंग शामिल हैं।

एरोबिक फिटनेस

एरोबिक फिटनेस फुटबॉल के लिए फिटनेस का एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक है। खिलाड़ियों को पूरे 90 मिनट के खेल में उच्च तीव्रता बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। शटल रन (बीप) टेस्ट एक फ़ुटबॉल टीम के परीक्षण पर आयोजित करने के लिए एक सरल परीक्षा है। फ़ुटबॉल विशिष्ट परीक्षण भी हैं जो खेल की रुक-रुक कर प्रकृति की नकल करने की कोशिश करते हैं, जैसे किलॉफबोरो आंतरायिक शटल टेस्टऔर यहयो-यो इंटरमिटेंट टेस्ट . कई अन्य के बारे में अधिक जानकारी हैएरोबिक परीक्षण.

विशेष ध्यान

गोल कीपर

गोलकीपर की बहुत विशिष्ट फिटनेस मांगें होती हैं। गोलकीपर के लिए टेस्ट में विस्फोटक शक्ति और लचीलेपन पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। किसी प्रकार की प्रतिक्रिया परीक्षण भी शामिल किया जा सकता है।

उदाहरण परीक्षण प्रोटोकॉल

2013 में, मिलान सॉकर अकादमी द्वारा निम्नलिखित परीक्षण प्रोटोकॉल का उपयोग किया गया था। वे दो मुख्य तकनीकी परीक्षणों में खिलाड़ियों का परीक्षण भी करते हैं: ड्रिब्लिंग और फिनिशिंग।

अन्य परीक्षण उदाहरण:

संदर्भ



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

खेल अतिरिक्त

में 800+ खेल देखेंहर खेल का विश्वकोश . वैसे हर खेल नहीं, जैसा कि एक सूची हैअसामान्य खेल,विलुप्त खेलतथानव निर्मित खेल . इन सूचियों पर कैसे जाएं? देखनाएक खेल क्या है?हमारे पास खेल भी हैविजेताओं की सूची, और उस बारे मेंप्रमुख खेल आयोजनऔर एकहर साल का सारांश.

कैसे उद्धृत करें