tomorrowiplmatch

खेल मनोविज्ञान का घर

खेल मनोविज्ञान को अक्सर किसी ऐसे व्यक्ति के बीच अंतर करने के रूप में उद्धृत किया जाता है जो अच्छा है और जो एक चैंपियन है, जो आपको अपने प्रतिद्वंद्वी से आगे रखने के लिए थोड़ा अतिरिक्त बढ़त देता है।

सभी अच्छे खेल प्रदर्शन मानसिक और शारीरिक रूप से अच्छी तरह से तैयार होने से आते हैं। सर्वश्रेष्ठ होने के लिए आपको उन कौशलों का उपयोग करने की आवश्यकता है जो आपके पास यथासंभव प्रभावी ढंग से हैं।

अक्सर एथलीट जो फिट और प्रतिभाशाली होते हैं वे अपना सर्वश्रेष्ठ संभव प्रदर्शन हासिल नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्होंने आवश्यक मानसिक कौशल विकसित नहीं किया है। हो सकता है कि महत्वपूर्ण क्षणों में उनकी एकाग्रता समाप्त हो जाती है, उनमें प्रेरणा की कमी होती है या दबाव में प्रदर्शन करना मुश्किल होता है।

खेल मनोविज्ञान एथलीटों को उनकी क्षमता का उपयोग करने में मदद करने और उन प्रदर्शनों को प्राप्त करने के बारे में है जिनके बारे में वे सपने देखते हैं।लक्ष्यों का निर्धारण एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक बिंदु है। सभी अच्छे एथलीट लक्ष्य निर्धारित करते हैं और लक्ष्य विकसित करते हैं और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की योजना बनाते हैं। प्रभावी लक्ष्य निर्धारण आपके लक्ष्यों को सकारात्मक, विशिष्ट, कार्रवाई योग्य और लचीला बनाने से आता है। लक्ष्यों को इस बात पर भी ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है कि क्या महत्वपूर्ण है, और इसमें लघु और दीर्घकालिक लक्ष्य शामिल हैं। आपको फोकस करना होगा।

अधिक जानकारी



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

मनोविज्ञान अतिरिक्त

इनमें से कुछ को आजमाएंप्रेरित रहने के लिए शीर्ष युक्तियाँ, या येप्रेरक उद्धरण.मनोवैज्ञानिक मूल्यांकनखेल मनोविज्ञान में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैसे उद्धृत करें