indiamatchtoday

विश्व कप बॉल्स

फीफा विश्व कप विश्व फुटबॉल में प्रमुख आयोजन है, फीफा ने खेल के सभी हिस्सों को सक्रिय रूप से विकसित किया है, जिसमें मैच बॉल डिजाइन में नवाचार शामिल हैं। पिछले कुछ वर्षों में हमने देखा है कि गेंद के डिजाइन में अधिक से अधिक तकनीक पेश की जा रही है, जिससे यह बेहतर मौसम प्रतिरोध और बेहतर प्रदर्शन दे रही है। एडिडास 1970 के दशक से आधिकारिक बॉल डिजाइनर रहा है। यहां उनके कुछ नवाचारों का विवरण दिया गया है।



1970 और 1974: टेलस्टार

1970 और 1974 विश्व कप के लिए इस्तेमाल की गई गेंद टेलस्टार थी, जिसे एडिडास ने डिजाइन किया था। यह पहला सफेद फुटबॉल था जिसे काले पेंटागन से चित्रित किया गया था जो दुनिया भर में फुटबॉल का पर्याय बन गया। टेलस्टार में शामिल 32 सफेद और काले रंग के चमड़े के पैनल ने इसे अपने समय की सबसे गोल गेंद बना दिया।

1978 और 1982: टैंगो

प्रसिद्ध एडिडास टैंगो डिज़ाइन को 1978 विश्व कप के लिए पेश किया गया था, और 1982 में फिर से उपयोग किया गया। टैंगो डिज़ाइन ने अगले पाँच फीफा विश्व कप फ़ुटबॉल का खाका तैयार किया।

1986: एज़्टेका

1986 के विश्व कप की गेंद, एडिडास एज़्टेका, दुनिया की पहली पूरी तरह सिंथेटिक फ़ुटबॉल थी।

1990: एट्रसको यूनिको

एडिडास एट्रुस्को यूनिको, 1990 में आधिकारिक गेंद, सिंथेटिक सामग्री के साथ पूरी तरह से उत्पादित होने के अलावा, पूरी तरह से पानी प्रतिरोधी भी थी।

1994

एडिडास ने पहली आधिकारिक मैच बॉल पेश की, जिसमें सफेद पॉलीइथाइलीन फोम की एक उच्च तकनीक वाली अल्ट्रा हाई एनर्जी-रिटर्न परत थी, जो अधिक प्रदर्शन वाली गेंद देती थी।

1998: तिरंगा

1998 में इस्तेमाल की गई गेंद, एडिडास तिरंगा, पहली बहु-रंगीन आधिकारिक मैच गेंद थी।

2002: फीवरनोवा

2002 में विश्व कप की आधिकारिक गेंद फीवरनोवा थी। इसमें गेंद को बेहतर प्रदर्शन विशेषताओं के लिए एक परिष्कृत वाक्य रचनात्मक फोम परत दिखाया गया है।

2006: टीमजिस्ट

जर्मनी 2006 में आधिकारिक गेंद एडिडास द्वारा फिर से डिजाइन की गई टीमजिस्ट है। इस गेंद में प्रत्येक गेंद खंड के लिए एक आकृति -8 डिज़ाइन शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप कम जुड़ता है और इसलिए अधिक सपाट क्षेत्र होता है ताकि एक पैर की हड़ताल गेंद पर एक नरम बिंदु को हिट करने की अधिक संभावना हो।

2010: जबुलानीक

दक्षिण अफ्रीका विश्व कप के लिए आधिकारिक मैच बॉल को "जबुलानी" नाम दिया गया है, जिसका अर्थ है "हर किसी के लिए खुशी लाना" भाषा में isiZulu (isiZulu ज़ुलु लोगों की भाषा है, जिसमें लगभग 10 मिलियन वक्ता हैं, जिनमें से अधिकांश दक्षिण अफ्रीका में रहते हैं)। यह एडिडास द्वारा बनाई गई ग्यारहवीं विश्व कप मैच की गेंद है, और इसमें ग्यारह रंग हैं, पिच पर प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक। विश्व कप फाइनल के लिए, गेंद के सुनहरे रंग के संस्करण, "जो'बुलानी" का इस्तेमाल किया गया था। सभी गेंदों का निर्माण आठ थर्मली-बंधुआ पॉलीयूरेथेन पैनलों से किया गया था, जिससे वे लगभग जलरोधक बन गए। आंतरिक सिलाई के साथ, लगभग पूर्ण क्षेत्र ने खिलाड़ियों के लिए अपेक्षित व्यवहार नहीं किया, जिससे 2010 विश्व कप के दौरान कई शिकायतें हुईं। पर और देखेंफ़ुटबॉल भौतिकी पृष्ठ.

2014: ब्रेज़ुका

ब्राजील में 2014 विश्व कप की आधिकारिक सॉकर मैच बॉल ब्रेज़ुका है, जिसे फिर से एडिडास द्वारा बनाया गया है। गेंद कई महत्वपूर्ण डिजाइन नवाचारों को समेटे हुए है, विशेष रूप से छह समान "बूमेरांग" आकार के पैनल, पिछले विश्व कप की गेंद से कुछ ही कम, जबुलानी के आठ, और आम सॉकरबॉल पर देखे गए बत्तीस से कई कम। ब्रेज़ुका की घुमावदार सीम संरचना और बास्केटबॉल के समान एक उभरी हुई नब बनावट, इसके स्पर्श और वायुगतिकी में सुधार करने वाली है।

2018: टेलस्टार 18

एडिडास टेलस्टार 18 2018 फीफा विश्व कप की आधिकारिक मैच बॉल है। काले और सफेद पैटर्न वाली गेंद को मूल टेलस्टार संचार उपग्रह से मिलता-जुलता नाम दिया गया था, जिसे "टेलीविज़न" और "स्टार" शब्द के संयोजन से गढ़ा गया था। गेंद में अन्तरक्रियाशीलता प्रदान करने के लिए एक एम्बेडेड नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) चिप है। गेंद खरीदने वाले उपभोक्ताओं के लिए।



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

फीफा विश्व कप अतिरिक्त

अगला विश्व कप में होगाकतर 2022, महिला विश्व कप में होगाऑस्ट्रेलिया/न्यूजीलैंड 2023 . देखनाअधिक पहलेतथाअन्य सामान्य ज्ञान, और भीप्रत्येक देश के बारे में जानकारीविश्व कप में।

प्रमुख कार्यक्रम अतिरिक्त

विश्व का सबसे बड़ा खेल आयोजन हैओलिंपिक खेलों, लेकिन कई अन्य हैंबहु-खेल खेल . एकल खेल आयोजनों के मामले में, कुछ भी नहीं धड़कता हैफ़ीफ़ा वर्ल्ड कप . क्या हो रहा है यह देखने के लिए देखेंप्रमुख खेल आयोजनों का कैलेंडर.

कैसे उद्धृत करें