engvsind

ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक खेलों के बारे में सब कुछ

पैरालंपिक खेलों विकलांग एथलीटों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन है, जो हर चार साल में आयोजित किया जाता है, ओलंपिक खेलों के वर्षों के समान। वहाँ भी है एकशीतकालीन संस्करणपैरालंपिक खेलों की।

पैरालंपिक खेलों का अग्रदूत 1948 में रीढ़ की हड्डी में चोट के साथ द्वितीय विश्व युद्ध के दिग्गजों के लिए आयोजित एक कार्यक्रम था। सत्तर साल बाद, पैरालिंपिक ओलंपिक खेलों के कार्यक्रम का एक अभिन्न अंग है, जिसे उसी शहर में आयोजित किया जा रहा है जहां सक्षम ओलंपिक खेलों की मेजबानी की जा रही है, और थोड़े समय बाद। और देखेंपैरालिंपिक का इतिहास.

लंदन 2012 पैरालिंपिक के लिए शुरू की गई परंपरा स्टोक मैंडविल स्टेडियम में एक प्रकाश समारोह है। यह उम्मीद की जाती है कि हर ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन पैरालंपिक खेलों से पहले स्टोक मैंडविल स्टेडियम में पैरालंपिक मशाल जलाई जाती है।

आगामी पैरालिंपिक

अगला पैरालिंपिक होगाबीजिंग में 2022 शीतकालीन पैरालिंपिक . ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक का आयोजन में होगापेरिस 2024.

अधिक जानकारी



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

पैरालंपिक अतिरिक्त

अगला ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक में होगापेरिस 2024, उसके बाद2026 शीतकालीन पैरालिंपिक . इसके अलावा, देखेंपैरालंपिक खेलों की सूची, तथाशीर्ष पदक विजेता.

प्रमुख कार्यक्रम अतिरिक्त

विश्व का सबसे बड़ा खेल आयोजन हैओलिंपिक खेलों, लेकिन कई अन्य हैंबहु-खेल खेल . एकल खेल आयोजनों के मामले में, कुछ भी नहीं धड़कता हैफ़ीफ़ा वर्ल्ड कप . क्या हो रहा है यह देखने के लिए देखेंप्रमुख खेल आयोजनों का कैलेंडर.

कैसे उद्धृत करें