indiavssrilanka

यूरोप के छोटे राज्यों के खेल

यूरोप के छोटे राज्यों के खेल अंडोरा, साइप्रस, आइसलैंड, लिकटेंस्टीन, लक्जमबर्ग, माल्टा, मोनाको, मोंटेनेग्रो और सैन मैरिनो से जुड़े एक बहु-खेल आयोजन हैं।



खेलों के दौरान आयोजित खेलों और कार्यक्रमों में शामिल हैं: एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, बीच वॉलीबॉल, साइकिलिंग (सड़क), जिमनास्टिक (कलात्मक), जूडो, शूटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस, टेनिस और वॉलीबॉल।

1985 में माल्टन के अधिकारियों के एक प्रस्ताव के बाद खेलों का निर्माण किया गया था। हर 2 साल में, भाग लेने वाले देशों में से एक का प्रतिनिधित्व करने वाले शहर को मेजबान के रूप में नियुक्त किया जाता है। खेल मई के अंत या जून की शुरुआत में शुरू होते हैं।

मूल रूप से, खेलों में केवल आठ सदस्य थे। मोंटेनेग्रो 2009 में खेलों में शामिल होने वाला नौवां देश बन गया।

यह बहु-खेल आयोजन राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा चित्रित किया गया है और इन चुनिंदा देशों को समर्पित है, जिनकी आबादी दस लाख से कम है।

रोचक तथ्य: फ़रो आइलैंड्स खेलों में प्रतिस्पर्धा की तलाश जारी रखते हैं लेकिन उन्हें इस तथ्य के कारण प्रवेश से वंचित कर दिया गया है कि वे न तो एक स्वतंत्र राज्य हैं और न ही यूरोपीय ओलंपिक समिति के सदस्य हैं। फरो आइलैंड्स डेनमार्क का एक स्वायत्त हिस्सा बना हुआ है।



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

प्रमुख कार्यक्रम अतिरिक्त

विश्व का सबसे बड़ा खेल आयोजन हैओलिंपिक खेलों, लेकिन कई अन्य हैंबहु-खेल खेल . एकल खेल आयोजनों के मामले में, कुछ भी नहीं धड़कता हैफ़ीफ़ा वर्ल्ड कप . क्या हो रहा है यह देखने के लिए देखेंप्रमुख खेल आयोजनों का कैलेंडर.

कैसे उद्धृत करें